अपने व्यवसाय को ऑनलाइन देखना और अधिक चुनौतीपूर्ण होता जा रहा है, क्योंकि हर दिन नए व्यवसाय खुल रहे हैं और उपभोक्ताओं का ध्यान आकर्षित करने के लिए अधिक प्रतिस्पर्धा पैदा कर रहे हैं। इसलिए, कई कंपनियों के लिए गो-टू रणनीति अपने लक्षित दर्शकों के सामने आने के लिए सोशल मीडिया का लाभ उठाना और उन्हें खरीदारी करने के लिए राजी करना है।
लेकिन बिना सोचे-समझे और योजना के सही सोशल मीडिया विज्ञापन नहीं आएगा। यदि आप वास्तव में संभावित ग्राहकों को राजी करना चाहते हैं, तो निम्नलिखित युक्तियों पर विचार करें जैसा कि सदस्यों द्वारा सुझाया गया है युवा उद्यमी परिषद. इन चरणों को लागू करने से आप प्रतियोगिता में एक महत्वपूर्ण कदम उठा सकते हैं।
युवा उद्यमी परिषद के सदस्य सोशल मीडिया विज्ञापन के संबंध में अपने सुझाव साझा करते हैं।
अपने लक्ष्यों को परिभाषित करें | Define Your Goals

किसी भी सफल विज्ञापन अभियान की शुरुआत आपके लक्ष्यों को परिभाषित करने से होती है। आपके विज्ञापनों का एक बहुत ही विशिष्ट, मापने योग्य उद्देश्य होना चाहिए। इस तरह, आप निष्पक्ष रूप से बता पाएंगे कि वे काम कर रहे हैं या नहीं और किस हद तक। मापन-योग्य लक्ष्य बनाने से आप अनेक अभियानों का विश्लेषण भी कर सकेंगे, ताकि आप सबसे कम प्रदर्शन करने वाले अभियानों में सुधार कर सकें और उच्चतम प्रदर्शन करने वाले अभियानों को दोगुना कर सकें। –
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विचार करें कि क्या चलन में है | Consider what’s Trending

इसे चालू रखें। इस दिन और युग में, रुझान वैश्विक हैं और सोशल मीडिया स्थान पर कब्जा कर रहे हैं, इसलिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि क्या चलन है, साथ ही इसे अपने अभियान में कैसे लागू किया जाए। यह लंबवत इमेजरी, पॉप संस्कृति संदर्भ आदि का उपयोग कर सकता है। बस सुनिश्चित करें कि आपकी सामग्री अभी भी आपके लक्षित दर्शकों से बात करती है! –
अपने आदर्श ग्राहक पर ध्यान दें
इसे हमेशा अपने आदर्श ग्राहक के बारे में बनाएं। इतने सारे व्यवसायों को यह गलत लगता है। वे खुद पर ध्यान केंद्रित करते हैं, वे महान क्यों हैं, वे क्या पेशकश करते हैं-लेकिन सभी विज्ञापन (और सामान्य रूप से सभी मार्केटिंग) अंतिम उपयोगकर्ता के लिए इसमें क्या होना चाहिए। अवधि।
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स्पष्टता के लिए लक्ष्य
एक उच्च-गुणवत्ता वाला सोशल मीडिया विज्ञापन बनाने के लिए, कंपनियों को अपने ऑफ़र को समझने में आसान बनाना चाहिए ताकि उपयोगकर्ता यह तय कर सकें कि वे रुचि रखते हैं या नहीं। यदि आपके ऑफ़र के बारे में कोई भ्रम है, तो ग्राहकों के दूर जाने और अगली चीज़ पर जाने की संभावना है।
एक कॉल टू एक्शन निर्धारित करें

आपके पास अब तक का सबसे अधिक भरोसेमंद, संवेदनशील, सूचनात्मक, मनोरंजक विज्ञापन हो सकता है, लेकिन कार्रवाई के आह्वान के बिना, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका विज्ञापन अधिक लोगों तक पहुंचेगा और उन तक पहुंचेगा, व्यर्थ हो जाएगा। ग्राहक के पास सभी भावनाएं, सापेक्षता और जानकारी होनी चाहिए कि आगे क्या करना है इसका सही निर्देश होना चाहिए। इसके बिना, विज्ञापन के लिए सारा उत्साह समाप्त हो जाएगा।
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आगे के अनुकूलन के लिए योजना
सही विज्ञापन पहली कोशिश में कभी नहीं आएगा। विभिन्न विकल्पों को कम करने के लिए आपको A/B परीक्षण करने की आवश्यकता होगी। समय के साथ, आपको एक ऐसा फॉर्मूला मिलेगा जो आपके व्यवसाय और लक्षित बाजार के लिए सबसे अच्छा काम करता है। खेल रूपकों को मिलाने के लिए, नॉकआउट पंच फेंकने की अपेक्षा करने के बजाय, मैराथन दौड़ने के लिए इसे अधिक प्रशिक्षण की तरह देखें।
मजबूत, प्रासंगिक छवियां चुनें | Choose strong, relevant images
एक अच्छा सोशल मीडिया विज्ञापन बनाने के लिए, प्रासंगिक, मजबूत छवियों का उपयोग करना महत्वपूर्ण है जो सही संदेश देते हैं और ग्राहकों को सही दिशा में ले जाते हैं। छवियां उपयोगकर्ताओं की रुचि जगा सकती हैं और उन्हें वह कार्रवाई करने के लिए प्रोत्साहित कर सकती हैं जो आप उन्हें करना चाहते हैं।
एक कहानी बताओ
संपूर्ण सोशल मीडिया विज्ञापन एक कहानी कहता है। अपने व्यवसाय या उत्पाद को सीधे लोगों के सामने प्रचारित करने का प्रयास न करें। इसके बजाय, अपनी कंपनी के बारे में एक बैकस्टोरी के साथ उनकी रुचि का निर्माण करें या एक ऐसी कहानी बनाएं जिसे आपके दर्शक आपके ब्रांड के माध्यम से अनुभव कर सकें। जब आप कहानियां बनाते हैं, तो आपको अधिक जुड़ाव और अधिक क्लिक-थ्रू प्राप्त होंगे। सामान्य तौर पर, आपको बेहतर परिणाम देखने चाहिए।
समयबद्धता में कारक
मेरा मानना है कि एक सम्मोहक सामाजिक विज्ञापन बनाने की कुंजी समयबद्धता है। मैं उन उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम पर रिटारगेटिंग अभियानों का उपयोग करता हूं, जो हमारी साइट पर आए लेकिन ऑर्डर नहीं दिया। मैं इस अवसर का उपयोग उन लोगों को देने के लिए करता हूं जो जानते हैं कि हमारे पास एक विशेष कूपन है यदि वे वापस आते हैं और खरीदारी पूरी करते हैं। हमने इस रणनीति के साथ अपनी रूपांतरण दर में नाटकीय रूप से सुधार किया है।
आकर्षक, मूल्य-संचालित सामग्री बनाएं
वहाँ बहुत सारी सामग्री है और इससे भी बदतर, वहाँ बहुत सारे विज्ञापन हैं। दर्शकों का ध्यान खींचकर और उनका मनोरंजन करते हुए सबसे अलग दिखें, ताकि वे आपके विज्ञापन को दिन का समय देना चाहें. आप अपने लक्षित दर्शकों को जानते हैं (उम्मीद है), इसलिए उन्हें कुछ ऐसा दें जो उनके लिए अभिप्रेत है इससे पहले कि आप उनसे आपके लिए कुछ मांगें। –
इसे निजीकृत करें
यदि आप चाहते हैं कि आपका सोशल मीडिया विज्ञापन प्रभावी हो, तो आपको इसे वैयक्तिकृत करने की आवश्यकता है। इसका मतलब है कि अपने विज्ञापन को अलग-अलग ऑडियंस के लिए ट्वीक करना। सभी सामाजिक नेटवर्क में विकल्प होते हैं जहां आप रुचि, स्थान और अन्य विवरणों के आधार पर लोगों को लक्षित कर सकते हैं। अनेक ऑडियंस समूह बनाएं और प्रत्येक समूह के लिए अपनी कॉपी और चित्र बदलें। यदि आप सभी के साथ समान सामग्री साझा करते हैं तो आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे
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