2023] मशरूम का व्यवसाय कैसे शुरू करें | how to start mushroom business in Hindi

मशरूम का व्यवसाय आज की दुनिया में बहुत से लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति अधिक जागरूक होते जा रहे हैं। यदि आप स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हैं और आपको ऐसा आहार पूरक मिलता है जो खनिजों, विटामिन डी, कम कैलोरी, उच्च फाइबर और अन्य लाभों से भरपूर है, तो यह एक सपने के सच होने जैसा होगा। इस भोजन के सेवन से कैंसर, मधुमेह और रक्तचाप जैसी कई बीमारियों को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

मशरूम की खेती का व्यापार कैसे शुरू करें – How to start Mushroom Farming Business in Hindi

हम जिस वस्तु की बात कर रहे हैं वह पूरक नहीं है बल्कि यह एक बहुत ही स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ है जिसे आप कभी भी और किसी भी मात्रा में खा सकते हैं। सीप मशरूम की खेती आज इस लेख में हम मशरूम की खेती के बारे में बात करेंगे और ऑयस्टर मशरूम की खेती वह भी विशेष रूप से ऑयस्टर मशरूम की खेती का व्यवसाय कैसे शुरू करें?

2023] खजूर पैकिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें | How to start dates packing business in Hindi

मशरूम व्यवसाय के बारे में जानें – Learn About Mushroom Business in Hindi

मशरूम खाने के कई फायदे हैं इसलिए ऐसे खाद्य पदार्थ का व्यवसाय बहुत लाभदायक हो सकता है मशरूम का व्यवसाय क्योंकि देश के कई हिस्सों और प्रमुख शहरों में प्रतिस्पर्धा बहुत कम है। मशरूम की खेती की ट्रेनिंग यदि आप इस व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं, मशरूम की खेती के लिए सरकारी सब्सिडी तो आप पूरा लेख पढ़ सकते हैं और इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आवश्यक कच्चे माल, मशीनरी और उपकरण, मैन पावर और इलेक्ट्रिक लोड जैसी सभी महत्वपूर्ण जानकारी जान सकते हैं।

मशरूम की भारत बाजार में मांग – Mushroom demand in India market in Hindi

ऑयस्टर मशरूम का उपयोग कई उद्योगों में फार्मा उद्योगों में कई टैबलेट बनाने के लिए किया जाता है।

मशरूम का व्यवसाय के लिए कच्चा माल – Raw material for mushroom business in Hindi

मशरूम की खेती कैसे करें सीप मशरूम की खेती शुरू करने के लिए आपको सीप मशरूम स्पॉन की आवश्यकता होगी जिसे आप मशरूम के बीज भी कह सकते हैं। मशरूम का बीज कहां मिलता है पुआल, पॉलिथीन, कीटनाशक बाविस्टिन और फॉर्मेलिन, पीतल या लकड़ी की छड़ें।

2023] इलेक्ट्रॉनिक आइटम का बिजनेस कैसे शुरू करें | How to start an electronic item business in Hindi

मशरूम का व्यवसाय शुरू करने की प्रक्रिया – Process to start mushroom business in Hindi

मशरूम का व्यवसाय शुरू करने की प्रक्रिया

सबसे पहले, आपको कच्चे माल के रूप में भूसा (भूसा) चाहिए। आपको भूसे को पानी में डुबोना है जो कि कीटनाशक बाविस्टिन और फॉर्मेलिन के साथ लगभग सोलह से सत्रह घंटे के लिए मिलाया जाता है। सीप और बटन मशरूम की खेती और उसका पोषण मूल्य फिर आप पुआल को पानी से निकाल कर फर्श पर फैला सकते हैं ताकि अतिरिक्त पानी वाष्पित हो जाए।

फिर थोड़ी नमी वाले भूसे को पॉलिथीन में तीन से चार परतों में पैक किया जाता है और मशरूम का व्यवसाय सीप मशरूम स्पॉन को किनारों पर रख दिया जाता है। मशरूम की खेती पुआल को पूरी तरह से प्लास्टिक से पैक करके कमरे में रखा जाता है। रैक विधि जैसे विभिन्न तरीके जैसे मशरूम व्यवसाय के बारे में जानें आप रैक (अलमारियां) बना सकते हैं और उन पर पुआल रख सकते हैं या हैंगिंग विधि का उपयोग कर सकते हैं यानी पीतल या रस्सियों का उपयोग करके आप पुआल को स्टोर करने के लिए जगह बना सकते हैं।

नमी को बरकरार रखने के लिए जिन छिद्रों में स्पॉन मौजूद होते हैं, उन्हें कपास से भर दिया जाता है। मशरूम का व्यवसाय 15 दिनों के बाद, आप स्पॉन्स से पिन हेड जैसे पदार्थ का अंकुरण देख सकते हैं। मशरूम की खेती जब पिन हेड मौजूद होता है तो उन्हें कुछ समय के लिए हवा और रोशनी की जरूरत होती है। दिन भर में उन्हें छह से आठ घंटे ताजी हवा दी जाती है।

एक बैग का वजन लगभग तीन से चार किलो होता है जिसमें आप 80 से 100 ग्राम मशरूम स्पॉन डाल सकते हैं।मशरूम का व्यवसाय एक बैग से सात से आठ किलो मशरूम आसानी से मिल जाता है। मशरूम का व्यवसाय पहली फसल के बाद, आपको प्लास्टिक की थैली को हटाना होगा। अगर आप बैग नहीं हटा रहे हैं तो फसल कम होगी।

2023] सोया चाप बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें | how to start soya chaap making business in Hindi

मशरूम की खेती कब और कैसे की जाती है – When and how are mushrooms cultivated in Hindi

मशरूम का व्यवसाय प्लास्टिक की थैलियों को हटाने के बाद आपको पुआल पर पानी का छिड़काव करना है। फिर उनमें नमी बनाए रखने के लिए दिन में कम से कम तीन से चार बार पानी अवश्य दें। मशरूम कितने रुपए किलो है ऑयस्टर मशरूम की बेहतर वृद्धि के लिए आदर्श तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से 28 डिग्री सेल्सियस है। मशरूम की खेती कब और कैसे की जाती है यदि अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहता है तो मशरूम का व्यवसाय फसल उत्पादन अच्छा होगा।

यदि आप मशरूम का अधिक उत्पादन चाहते हैं तो आप आदर्श तापमान बनाए रखने के लिए पंखे और एयर कूलर लगा सकते हैं। सबसे महंगा मशरूम कौन सा है आप सभी मौसमों में सीप की खेती कर सकते हैं मशरूम का व्यवसाय यदि आपके पास सही शीतलन प्रणाली और स्वचालित कक्ष हैं। तापमान और नमी जैसी आदर्श परिस्थितियों से उपज और लाभ में वृद्धि होगी।

जब मशरूम को उगाया जाता है तो उसे ट्विस्ट विधि से काटा जाता है और बाजार में बेचा जाता है।

2023] दलिया बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें | How to Start Daliya Processing Business in Hindi

मशरूम का व्यवसाय के लिए आवश्यक जगह – Land Requirement for mushroom business in Hindi

मशरूम का व्यवसाय के लिए आवश्यक जगह

सीप मशरूम की खेती का व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको 900 से 1000 वर्ग फुट जैसे कम क्षेत्र की आवश्यकता होती है। यदि आप सिविल कार्यों को जानना चाहते हैं, मशरूम की सब्जी तो आपको एक दूसरे के सामने खिड़कियां और दरवाजे बनाने होंगे। 

यदि आपके पास कंक्रीट की छत है तो उत्पादन अधिक होगा और टिन की छत के लिए आप जूट के थैले रख सकते हैं ताकि आंतरिक तापमान को कुछ हद तक ठंडा किया जा सके मशरूम का व्यवसाय और कमरे के अंदर नमी बढ़ाई जा सके। मशरूम की खेती कहां होती है आपको पीतल और रस्सियों की दोनों विधि अर्थात् हैंडिंग और रैक विधि की आवश्यकता होगी।

मशरूम के बिज़नेस में आवश्यक बिजली – Electricity required in mushroom business in Hindi

यह व्यवसाय बहुत ही कम लागत वाला व्यवसाय है और इसे आप अपने घर में बहुत ही कम क्षेत्र में शुरू कर सकते हैं। ऑयस्टर मशरूम की खेती के लिए 220 वोल्ट की घरेलू आपूर्ति पर्याप्त है और सीप की खेती शुरू करें। यदि आप औद्योगिक कूलर जैसे कोई शीतलन उपकरण स्थापित कर रहे हैं तो आपको उपकरण के अनुसार उच्च वोल्टेज की आवश्यकता हो सकती है।

मशरूम व्यवसाय के लिए जरुरी स्टाफ – Required staff for mushroom business in Hindi

आम तौर पर, सीप की खेती की खेती को बनाए रखने के लिए, मशरूम का व्यवसाय आपको केवल एक व्यक्ति को पानी, फसल और क्षेत्र की सफाई की आवश्यकता होती है। ऑयस्टर मशरूम उत्पादन लेकिन कटाई के समय, आपको अपनी मशरूम की उपज या कटाई के समय के अनुसार सात से आठ लोगों की आवश्यकता हो सकती है।

2023] गत्ते के डिब्बे बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें | How to start a cardboard box making business in Hindi

मशरूम व्यवसाय में आवश्यक निवेश – Required investment in mushroom business in Hindi

1000 वर्ग फीट क्षेत्र में सीप की खेती का व्यवसाय स्थापित करने के लिए आपको कच्चे माल और श्रम के लिए 10000 रुपये के निवेश की आवश्यकता होगी।

मशरूम की खेती से लाभ – Benefits of Mushroom Cultivation in Hindi

यदि लाभ की बात करें तो इस व्यवसाय में आपको उच्च लाभ होगा। आप दो महीने से अधिक समय तक मशरूम की कटाई कर सकते हैं और प्रति दो दिनों में 1 किलोग्राम से 15 किलोग्राम मशरूम की खेती कर सकते हैं। मशरूम का व्यवसाय से आप आसानी से 30% से 50% लाभ कमा सकते हैं। मशरूम की खेती से लाभ सीप मशरूम का बाजार मूल्य रु. 150 से 200 प्रति किग्रा.

आप सूखे मशरूम या मशरूम पाउडर को बेचकर मुनाफा बढ़ा सकते हैं। ऑयस्टर मशरूम प्राइस बाजार में सूखे मशरूम की बिक्री लागत 600 से 1000 रुपये प्रति किलोग्राम और मशरूम पाउडर की कीमत बाजार में 1400 से 1500 रुपये प्रति किलोग्राम है।

2023] कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस कैसे शुरू करें | how to start cold storage business in Hindi

Leave a Reply

Shares
2023] Best Credit Card जो है बिलकुल Lifetime Zero Annual Charges 2023] यदि आप पहली बार कर रहे हैं Credit Card apply online, तो यह है 5 बेहतरीन Entry-level Credit Card 2023] आज के समय में 9 to 5 Job आपके लिए बेहतर क्यों नहीं हैं, जरूर पढ़े Google Task Mate App से हो गई है कमाई शुरू जाने कितना कमा सकते 2023 Top 7] Key Points in 2023 जो Electronics Business शुरू करने से पहले जरूर पता होनी चाहिए