2022 में विज्ञापन एजेंसी कैसे शुरू करें | विज्ञापन एजेंसी के कार्य| How to start advertising agency in hindi

भारत में अपनी खुद की विज्ञापन एजेंसी शुरू करना एक बहुत ही फायदेमंद और सबसे सफल लघु व्यवसाय विचार हो सकता है।

अपनी खुद की विज्ञापन एजेंसी के पंजीकरण, उद्घाटन, स्टाफ, स्थान, विपणन और संचालन के लिए बहुत मेहनत और समर्पण की आवश्यकता होगी, लेकिन उचित तैयारी के साथ, आप निश्चित रूप से इसे क्षेत्र में बना सकते हैं।

इस लेख में, आप सीखेंगे कि भारत में विज्ञापन एजेंसी कैसे शुरू करें। व्यापार, बाजार, निवेश, लाइसेंस और पंजीकरण, प्रतिस्पर्धा जोखिम, विपणन और कमाई के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करें।

यह इनमें से एक है भारत में सबसे सफल कम निवेश वाले बिजनेस आइडिया. यदि आप भारत में विज्ञापन एजेंसी शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो आप सही जगह पर हैं।

आशा है, इस लघु व्यवसाय विचार में आपको विज्ञापन व्यवसाय के बारे में उपयोगी जानकारी मिलेगी। उद्यमी इस कम निवेश वाले बिजनेस को घर से भी शुरू कर सकते हैं।

एक विज्ञापन एजेंसी एक ऐसी कंपनी है जो उत्पादों के विपणन का सारा बोझ उठाती है और उसके अनुसार उपयुक्त ग्राहक तक पहुँचती है। यह ग्राहक के लिए एक रचनात्मक और आकर्षक दृष्टिकोण बनाकर कंपनी और उसके उत्पादों को भी बढ़ावा देता है।

विज्ञापन एजेंसी
विज्ञापन एजेंसी

चुनिंदा ग्राहकों तक पहुंचने के लिए बड़ी और छोटी कंपनियों ने विज्ञापन एजेंसियों को काम पर रखा है। कुछ एजेंसियां ​​​​विज्ञापन अभियानों के सभी चरणों को संभालती हैं, बाजार अनुसंधान करने से लेकर बाजार में ब्रांड स्थापित करने और उत्पाद को बाजार में लाने के लिए रणनीति बनाती हैं। क्रिएटिव एजेंसी उन्हें उचित आउटलेट में रखने के लिए आकर्षक विज्ञापन भी बनाती है।

सरल शब्दों में, एक विज्ञापन एजेंसी एक फर्म है जो विपणन रणनीतियों की कंपनी से अवगत है। एक नई कंपनी को स्टार्टअप कैसे करना है? और ग्राहक को आकर्षित करने के लिए कौन से कदम या डिजाइन दिए गए हैं?

सभी की तलाश एक विज्ञापन एजेंसी की थी। उनके पास ज्ञान और विशेष कौशल है जो विज्ञापन, विपणन और उपभोक्ता व्यवहार में अच्छी तरह से वाकिफ हैं।

महामारी के समय में, सभी व्यवसाय बहुत बच जाते हैं। लेकिन मार्केटिंग एजेंसियां ​​अभी भी अपने काम में व्यस्त हैं।

अब, अधिकांश व्यवसाय ऑनलाइन है, और कंपनियां सोशल मीडिया, वेबसाइटों और अन्य मीडिया नेटवर्क के माध्यम से अपने क्लाइंट से संपर्क कर रही हैं।

वहां से एजेंसी का काम शुरू होता है; उन्होंने क्लाइंट को बेहतरीन डिज़ाइन और रणनीतियाँ दी हैं ताकि वे अपने ग्राहक तक आसानी से पहुँच सकें।

एक आकर्षक और सूचनात्मक वेब पेज बनाने की तरह, जहां ग्राहक अच्छे और आकर्षक सौदे और आकर्षक सोशल मीडिया पोस्ट खरीद सकते हैं।

जिससे कंपनी अपने ग्राहकों से जुड़ सके। और उनके उत्पादों की सोशल मीडिया पोस्ट भेजकर उनसे बातचीत करें, उत्पाद की जानकारी देकर सोशल मीडिया पेज बनाकर और ग्राहकों को नियमित रूप से हथौड़े से पोस्ट करके उनसे जुड़ें।

निवेश – Marketing return on investment in Hindi

विज्ञापन एजेंसी
Marketing return on investment in Hindi

निवेश इतना अधिक नहीं है। विज्ञापन और ग्राफिक्स के लिए जाने-माने और पढ़े-लिखे कोई भी व्यक्ति इस व्यवसाय में कूद सकते हैं।

शुरुआत में कम निवेश से शुरुआत करें। एक छोटे से कार्यालय के साथ, या यह आपके घर में एक छोटा कमरा हो सकता है। आपको जो खरीदना है वह ग्राफिक्स के लिए एक हाई-स्पीड कंप्यूटर है।

आप बाजार में खोज सकते हैं। कई कंपनियां हाई रेजोल्यूशन ग्राफिक कंप्यूटर बना रही हैं। तो, इसके लिए जाओ।

सस्ते कंप्यूटरों के लिए मत जाओ क्योंकि शुरू में वे एक अच्छा प्रदर्शन देंगे, बाद में वे उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाले काम नहीं कर सकते।

एक अच्छे प्रिंटर की भी जरूरत होती है। बाद में आप एक बड़े डाई-उच्च बनाने की क्रिया प्रिंटर के लिए जा सकते हैं। एक स्कैनर और एक अच्छे रेजोल्यूशन वाले कैमरे की जरूरत होती है।

ये कुछ चीजें शुरुआती आधार पर काम कर सकती हैं। बाद में आपको अपने व्यवसाय का विस्तार करके एक दुकान लेनी होगी; यह आराम पर या अपने आप हो सकता है।

यदि आपके पास सभी डिज़ाइनर कौशल हैं या मार्केटिंग रणनीतियों को जानते हैं, तो थोड़े से निवेश के साथ, आप ऊँचा उठ सकते हैं।

बाजार अनुसंधान और क्षमता – Market research and competence in Hindi

विज्ञापन एजेंसी
Market research and competence in Hindi

व्यापार अनुसंधान पर कूदने से पहले कौन सा बाजार विज्ञापन एजेंसियों के बारे में अपडेट दे रहा है।

क्या वे काम कर रहे हैं? या आपको किन रणनीतियों के साथ जाना है। ग्राहक की क्या जरूरत है? और आप किस कीमत से बाजार को मात दे सकते हैं? आप सभी के बारे में सर्वेक्षण करना है।

एक विज्ञापन एजेंसी में, आपको यह जांचना होगा कि अन्य प्रतियोगी कैसे काम करते हैं और डिजाइन में ऑफ़र और छूट के साथ ग्राहकों को आकर्षित करते हैं। इसमें बहुत सी चीजें हैं जिसमें आपको लाइक में काम करना होता है…

किफायती मूल्य – affordable price

affordable price

एक विज्ञापन व्यवसाय में प्रवेश करने से पहले, कुछ महत्वपूर्ण विवरणों के बारे में जान लें। ताकि आपको लेटेस्ट मार्केट की पूरी जानकारी हो।

जांचें कि कीमतें कैसे बढ़ती हैं, और अन्य प्रतिस्पर्धियों द्वारा कौन से सौदे दिए जाते हैं। सौदों में वे क्या प्रदान कर रहे हैं।

जैसे सोशल मीडिया पोस्ट के साथ लोगो या पेज हैंडलिंग के साथ फुल डिजाइनिंग पैकेज या ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कोई अन्य रोमांचक ऑफर।

और किस बजट में? ताकि आपको पूरी प्राइस लिस्टिंग का पता चल सके, और आप अन्य एजेंसियों को मात देने के लिए ग्राहक के सामने अधिक आकर्षक पैकेज दे सकें।

तत्काल प्रतिक्रिया

प्रत्येक डिज़ाइन या ग्राहक के व्यवहार के बाद तुरंत प्रतिक्रिया लें, ताकि आप जान सकें कि आप में कहाँ कमी है। और आपकी कंपनी को स्थापित करने के लिए और क्या किया जा सकता है।

फीडबैक यह सूचित करता है कि आप में कहां कमी है और आपकी कंपनी को दूर करने के लिए और क्या चाहिए। अगर ग्राहक आपके काम से संतुष्ट है तो वह आपसे दोबारा संपर्क करेगा।

शोध करें कि ग्राहक क्या चाहता है। और उसी के अनुसार बजट पेश करें। यह रणनीति आपको आगे ले जाती है।

वेब पर एक छोटा सा प्रश्न पृष्ठ बनाएं और एक लिंक भेजें, यह प्रश्न पूछकर कि वे विज्ञापन एजेंसियों से कैसे और क्या चाहते हैं? इसके द्वारा आप अच्छी ग्राहक समीक्षा प्राप्त कर सकते हैं और अच्छे सौदे और चीजों में सुधार कर सकते हैं।

सेवाएं

आपको बाजार पर शोध करना होगा कि ग्राहक की आवश्यकता को पूरा करने के लिए कैसे और किन सेवाओं की आवश्यकता है।

ग्राहक हमेशा सस्ती कीमत पर अधिक काम चाहता है। उससे निपटें और उसे एक सुनियोजित बजट दें। अपनी कंपनी को उस स्थान पर ले जाकर, जहाँ आप बनना चाहते थे, अपनी क्षमता की जाँच करें।

उपकरण: जांचें कि आपका काम शुरू करने के लिए किन उपकरणों की जरूरत है। किसी भी विज्ञापन एजेंसी को शुरू करने के लिए, आपको हमेशा अच्छे स्टोरेज और इंटरनेट एक्सेसिबिलिटी के साथ तेजी से काम करने वाले कंप्यूटर की आवश्यकता होती है।

एक अच्छे प्रिंटर की भी जरूरत होती है। बाद में आप एक बड़े डाई-उच्च बनाने की क्रिया प्रिंटर के लिए जा सकते हैं। एक स्कैनर और एक अच्छा रेजोल्यूशन कैमरा। ये कुछ चीजें शुरुआती आधार पर काम कर सकती हैं।

एक उच्च-रिज़ॉल्यूशन स्कैनर मशीन, और उच्च-रिज़ॉल्यूशन उत्पाद चित्रों के लिए एक उच्च-रिज़ॉल्यूशन कैमरा की भी आवश्यकता होती है।

किसी भी मशीनरी में समझौता न करें क्योंकि अच्छी मशीनरी से आप अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। सस्ते उपकरणों के लिए मत जाओ, बाद में वे भारी काम नहीं कर सकते और धीमे हो जाते हैं।

यदि आप किसी कंपनी के विज्ञापन का काम संभाल रहे हैं, तो स्पीकर चुनें; आवाज संपादित करने में, आपको हर ध्वनि प्रभाव के साथ स्पष्ट होना होगा।

नवीनतम सॉफ्टवेयर

जो महत्वपूर्ण उपकरण बचा है वह विज्ञापन एजेंसियों के लिए सॉफ्टवेयर है। बाजार में बहुत सारे सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं।

आपको यह चुनना होगा कि आप किसमें विशेषज्ञता रखते हैं या आपके कर्मचारी उस सॉफ़्टवेयर पर सर्वश्रेष्ठ डिज़ाइन दे सकते हैं जैसे फोटोशॉप, पिक्सलर, जीआईएमपी, प्रूफहब, डिज़ाइनबोल्ड, कोरलड्रा, आफ्टरफेक्ट, 3डीमैक्स, इंडिज़ाइन और बहुत कुछ। यदि आप विज्ञापन व्यवसाय में हैं तो आपको यह सॉफ्टवेयर खरीदना होगा।

प्रक्रिया

काम की प्रक्रिया से गुजरें। विज्ञापन एजेंसी के बारे में आपको बहुत सी बातें पता होनी चाहिए। आपको काम करने की पूरी प्रक्रिया पता होनी चाहिए।

बिलिंग के बारे में, दस्तावेज़ जो आपको ग्राहकों से चाहिए थे। ग्राहक आपकी एजेंसी को नकद या आपके कंपनी खाते में कैसे भुगतान करेगा? आपको पूरी प्रक्रिया से गुजरना होगा।

स्थान

शुरू में तो आप इसे अपने घर से ही कर सकते हैं, लेकिन बाद में अपने व्यापार को फैलाने के लिए आपको दुकान पर जाना होगा, यह किराए की होगी या आपकी। बाजार क्षेत्र में जगह का चयन करें, ताकि आप आसानी से अपने ग्राहकों तक पहुंच सकें।

लाइसेंस और पंजीकरण

लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन से पहले आपको अपनी कंपनी को एक नाम देना होगा। कई ऑनलाइन सेवाएं लाइसेंस प्राप्त हैं और आपकी कंपनी को आसानी से पंजीकृत करती हैं।

भारत में विज्ञापन एजेंसी के लिए कंपनी पंजीकरण कई तरीकों से किया जा सकता है। आप अपनी रचनात्मक एजेंसी को प्रोपराइटरशिप फर्म, एलएलपी फर्म, पार्टनरशिप फर्म, प्राइवेट लिमिटेड कंपनी या सार्वजनिक कंपनी के रूप में पंजीकृत कर सकते हैं।

भारत में अपनी विज्ञापन एजेंसी को पंजीकृत करने के लिए, आपको कंपनी पंजीकरण प्रक्रिया का कुछ ज्ञान होना चाहिए।

व्यवसाय में प्रवेश करने से पहले, आपको कंपनी का लाइसेंस और पंजीकरण लेना होगा। विज्ञापन एजेंसी शुरू करने के दो तरीके हैं। एक है परंपरा और दूसरा है स्मार्ट तरीका। एक नई कंपनी पंजीकृत करने के लिए कदम.

सबसे पहले, हम कंपनी को पंजीकृत करने के पारंपरिक तरीके के बारे में बात करेंगे। सबसे पहले, किसी भी सीए से अपॉइंटमेंट लेकर संपर्क करें।

वह आपसे कागजात का एक गुच्छा लेकर आने के लिए कहेगा, कि आपको उसे जमा करना होगा और फिर आपको अपनी कंपनी के पंजीकरण की अनुमानित तारीख मिल जाएगी। इस प्रक्रिया में थोड़ा समय लगता है।

विज्ञापन एजेंसी पंजीकरण के लिए एक और स्मार्ट तरीका ऑनलाइन पंजीकरण है। बहुत सारे स्टार्टअप उपलब्ध हैं। वे भारत में अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए आपकी सभी कानूनी और वित्तीय जरूरतों के लिए वन-स्टॉप समाधान प्रदान करते हैं।

C. A की कई कंपनियाँ हैं जो आश्वासन देती हैं कि वे दस्तावेज़ों के लिए कई स्थानों पर इधर-उधर भागे बिना आपकी कंपनी को आसानी से पंजीकृत कर लेंगी।

आप एक अच्छे सीए के साथ 15 दिनों में अपनी कंपनी शुरू कर सकते हैं आपको कंपनी का जीएसटी पंजीकरण, पैन कार्ड, पहचान प्रमाण, पता प्रमाण, दुकान और प्रतिष्ठान अधिनियम पंजीकरण, चालू बैंक खाता शुरू करने की आवश्यकता है।

कागजी कार्रवाई पूरी करने के लिए आपको ज्यादा पैसे की जरूरत नहीं है। एक एकल स्वामित्व वाली फर्म के लिए, लेकिन आरंभ करने के लिए आपको कम भुगतान करना होगा, कोई भी रुपये के रूप में कम से शुरू कर सकता है। 10000.

स्टाफ की आवश्यकता

एक स्टार्टअप में, आपको अपने डिजाइन कार्यों और मार्केटिंग को संभालने के लिए केवल दो या तीन कर्मचारियों की आवश्यकता होती है। बाद में आपको अलग काम से एक टीम के लिए जाना होगा।

विपणन

एक विज्ञापन एजेंसी के लिए मार्केटिंग आसान है क्योंकि वे एक ही काम में हैं। विज्ञापन कंपनी के पास एक आकर्षक लोगो और टैगलाइन है क्योंकि यह आपका पेशा है और एक ग्राहक इसकी जांच करेगा।

आपको सोशल मीडिया, फेसबुक या इंस्टाग्राम पर जाना होगा। आपकी वेबसाइट आकर्षक होनी चाहिए और डिजाइन और मूल्य व्यवहार की पूरी जानकारी का उल्लेख किया जाना चाहिए।

आपको सोशल मीडिया एप्लिकेशन में दैनिक अपडेट को कवर करना होगा ताकि ग्राहक के दिमाग में यह रहे कि आप क्या प्रदान कर रहे हैं।

जोखिम

स्टार्टअप में जोखिम कम होता है क्योंकि उस समय आपने इतनी राशि का निवेश नहीं किया था। अब इन दिनों, जब मार्केटिंग और विज्ञापन के साथ सारा काम भरा हुआ है, तो पतन की संभावना बहुत कम है। आप इस व्यवसाय के लिए आसानी से जा सकते हैं।

यदि आपने पहले कभी विज्ञापन और विपणन उद्योग में काम नहीं किया है, तो अपनी खुद की विज्ञापन एजेंसी शुरू करना मुश्किल होगा। आपके पास संपर्क, पोर्टफोलियो या क्षेत्र का ज्ञान नहीं होगा।

अपनी खुद की विज्ञापन एजेंसी शुरू करने का प्रयास करने से पहले आपको उद्योग में काम करने पर अत्यधिक विचार करना चाहिए। जब आप अपनी रचनात्मक एजेंसी खोलते हैं तो यह आपको एक प्रमुख शुरुआत देगा क्योंकि आपके पास संपर्क और अनुभव होंगे जो आपको सफल होने में मदद करेंगे।

कमाई और लाभ

यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार का काम प्रदान कर रहे हैं। यह एक लाभदायक व्यवसाय है। आप कमा सकते हैं कि आप कैसे डिज़ाइन करते हैं और क्लाइंट को आवश्यक सामान प्रदान करते हैं।

ग्रीष्मकालिन

विज्ञापन एक लाभदायक एजेंसी है और इसे कम बजट में किया जा सकता है। अगर आपको डिजाइनिंग का अच्छा ज्ञान है और आपके पास मार्केटिंग स्किल है, तो यह पेशा आपके लिए सही विकल्प है, क्योंकि अब सब कुछ डिजिटल हो गया है, इसलिए इस व्यवसाय में हम बहुत सारे स्कोप देख सकते हैं।

सामान्य प्रश्न

विज्ञापन एजेंसियां ​​अपने ग्राहकों पर कैसे निर्भर हैं?

विज्ञापन एजेंसियां ​​अपने ग्राहकों पर निर्भर करती हैं, क्योंकि उनका सारा काम ग्राहक आधार है।

एक विज्ञापन एजेंसी आपके व्यवसाय के लिए क्या करती है?

विज्ञापन एजेंसियां ​​ग्राहकों को आकर्षित करने वाले आकर्षक डिजाइन डिजाइन करके कंपनी को बढ़ावा देती हैं। उनकी रणनीतियाँ कंपनियों को लेने में मदद करती हैं।

विज्ञापन एजेंसियां ​​कैसे काम करती हैं?

एक विज्ञापन कंपनी ग्राहक की उत्पाद रणनीतियों से संबंधित है। उसे काम का पैकेज देकर’ और कंपनी को आकर्षक ढंग से पेश करने में मदद करें ताकि कंपनी को उपभोक्ताओं द्वारा जाना जा सके।

क्या आप एक उद्यमी या स्टार्टअप हैं?
क्या आपके पास साझा करने के लिए कोई सफलता की कहानी है?
सुगरमिंट आपकी सफलता की कहानी हमारे पाठकों के साथ साझा करना चाहता है।

Leave a Reply

Shares
2023] IndusIand Bank Credit Card दे रहा है 5 लाख की लिमिट वो भी 5 मिनट में 2023] Most Expensive Credit Card in the World That Everyone Wish to have Driving License New Rules 2023 – अब नहीं देना पड़ेगा Driving Test 2023} अपने घर से Peanut Butter बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें EV चार्जिंग स्टेशन के लिए ऐसे करें आवेदन जरूर मिलेगा Approval in 2023